Saturday, April 6, 2013

फ्लेक्सिबल फिटनेस है जी



आलोक पुराणिक
आईपीएल मैच में कुछ प्लेयर ऐसे सरसरायमान होकर दौड़ रहे हैं कि यकीन करना मुश्किल हो रहा है कि कुछ दिन पहले देश के लिए खेलने के वक्त ये अनफिट हो रखे थे।
आईपीएल के लिए फिट हैं, देश के लिए फिट नहीं हैं।

ऐसा तक हो लिया है कि बंदा आईपीएल तक के लिए फिट ना है, पर इश्तिहारों की माडलिंग के लिए एकदम फिट है टनाटन। खेंचे जाओ फोटू, दिये जाओ नोट। मैचों में जो कभी-कभार खेलता दिखता है प्लेयर, वह इश्तिहारों में 24 बाई 7 खेल मचाये हुए है।
फिटनेस अब फ्लेक्सिबल हो रही है।

एक ऐसे फ्लेक्सिबल फिट प्लेयर को डांटा मैंने, तो उसने मुझे उलट-डांटा-कुछ पता तो है ना आपको। तिहाड़ जेल में बंद हैं कई नेता, वहां कुछ काम करने को कहो उनसे,तो कहते हैं कि फिट नहीं हैं, पर मुख्यमंत्री-मंत्री बनने को एकदम फिटमफिट मानें खुद को।
मैंने प्लेयर को बताया-देखो मुख्यमंत्री और मंत्रीगिरी में कुछ खास करना नहीं होता है, उसके लिए तो मरणशैय्या पर भी फिट हैं। पर तिहाड़ जेल में बिस्कुट वगैरह बनाने के काम में तो मेहनत लगती है, इसलिए उसके लिए फिट ना हैं। नेता फ्लेक्सिबल फिटनेस दिखाये, तो समझ में आता है। पर तुम प्लेयर लोग इंडियन टीम के लिए अनफिट हो, आईपीएल के लिए फिट हो। यह बात समझ ना आती।

प्लेयर और नाराज हो गया, बोला-खबरदार जो आपने मुझे नेताओं से कंपेयर किया। सिर्फ फ्लेक्सिबल फिटनेस के आधार पर हमें नेताओं से कंपेयर ना किया जा सकता।
मैंने आगे कहा उससे-अरे फ्लेक्सिबल फिटनेस वाले नेता और प्लेयर एक और मामले में एक जैसे हैं, तुम भी तमाम आइटम बेचो, नेता भी मुल्क को बेचे डाल रहे हैं।
आईपीएल प्लेयर गोरे होने की क्रीम का इश्तिहार करते हुए बोला-ना हम तो जो भी बेचते हैं, उसके बारे में सब कुछ बता कर बेचते हैं। नेता तो बेचे ही जा रहे हैं,बता कुछ ना रहे। बताओ, एक भी सौदे के बारे में किसी नेता ने बताओ हो कुछ भी।

बात तो आईपीएल प्लेयर सही ही कह रहा है।

नेता लोग प्लीज, बोल-बता के बेचो, प्लेयरों की तरह। 

No comments: